Add To collaction

लेखनी कहानी -13-May-2022हम दोनों

"# शॉर्ट स्टोरी चैलेंज प्रतियोगिता हेतु" 

जॉनर : सामाजिक,  हास्य व्यंग्य 
 हम दोनों 

कक्षा 12 में शिक्षिका ने होम वर्क में "हम दोनों" पर एक पैराग्राफ लिखकर लाने के लिए कहा । आजकल बच्चे भी बहुत समझदार हो गये हैं । उन्हें कोई कन्फ्यूजन नहीं चाहिए इसलिए मैम से अपने सारे डाउट्स पहले ही क्लीयर करवा लेते हैं । 

एक लड़का खड़ा होकर बोला " मैम, वैसे तो पता चल ही रहा है कि "हम दोनों" का मतलब "पति पत्नी" ही है । मगर फिर भी कन्फर्म करने के लिए पूछ रहा हूं कि पति पत्नी पर ही लिखकर लाऊं या प्रेमी प्रेमिका पर भी चलेगा" ? 

मैम भी आधुनिक ख्यालों की ही थी इसलिए चट से बोल पड़ी "अब जमाना बहुत आगे निकल गया है । अब पति पत्नी का रिश्ता ही एकमात्र रिश्ता नहीं रह गया है । अब तो सुप्रीम कोर्ट ने "लिव इन" रिलेशन को भी मान्यता प्रदान कर दी है । वे भी पति पत्नी की तरह ही रहते हैं मगर शादी नहीं करते हैं । कुछ लोग बहुत ही "रोमांटिक" मूड के होते हैं । वे सोचते हैं कि प्रेमी प्रेमिका के संबंध में रोमांस है, गति है, चंचलता है, ताजगी है । मगर पति पत्नी के संबंधों में लड़ाई है, तानाशाही है, ठहराव है , सूनापन है । इसलिए कुछ लोग पति पत्नी बनने के बजाय प्रेमी प्रेमिका ही बने रहना चाहते हैं । अतः तुम प्रेमी प्रेमिकाओं पर भी लिख सकते हो" ।

इतने में एक और लड़का खड़ा हुआ और बोला "क्या लिव इन रिलेशनशिप के अलावा प्रेमी प्रेमिकाओं पर भी लिखा जा सकता है" ? 

तीसरा लड़का " मैम, यदि एक आदमी की चार चार बीवियां हों, जो कि समुदाय विशेष की हो सकती हैं, तो क्या 'हम पांच' पर भी लिखकर ला सकते हैं" ? 

चौथा लड़का "मैम, एक व्यक्ति की पत्नी भी है और प्रेमिका भी है , तो आप ही बताऐं कि पत्नी या प्रेमिका में से किस पर लिखकर लाऐं ? इसी तरह एक औरत का पति भी है और प्रेमी भी है तो फिर उन दोनों में से किस पर लिखें" ? 

पांचवां लड़का " मैम, यदि किसी लड़के के पास एक से अधिक प्रेमिकाएं हों या फिर किसी लड़की के चार पांच प्रेमी हों , आजकल लड़कियां भी लड़कों से किसी मामले में पीछे नहीं हैं, हर मामलों में 'लीड' लेना चाहती हैं, तो फिर हम क्या करें" ? 

छठा लड़का " मैम, आजकल जिस तेजी से तलाक के प्रकरण बढ रहे हैं उन्हें देखकर लगता है कि आजकल 'सिंगल' रहने वालों की संख्या बहुत बढ गई है । इन 'सिगल्स' के लिए रोज नया मुर्गा या तितली चाहिए, तो क्या उन पर भी लिख सकते हैं ? और जिनके अभी तक तलाक के केस अदालतों में ही चल रहे हैं, फाइनल नहीं हुए हैं, उनका क्या करें" ? 

इन सब सवालों को सुनकर मैडम को चक्कर आने लगे । वह अभी वहीं पर ही गिरती इससे पहले ही सातवां लड़का बोला " मैम, आजकल जिस तरह से लोगों को 'मोबाइल' से प्रेम हो गया है और यह प्रेम सबसे धाकड़ प्रेम की श्रेणी में आता है । तो क्या "मैं और मेरा मोबाइल' पर भी लिखकर ला सकते हैं" ? वह लड़का अपनी बात पूरी करता उससे पहले ही मैडम बेहोश होकर गिर पड़ीं । अब बच्चे सोच में पड़ गए कि वे मैडम के पति को बुलवायें या उनके प्रेमी को ? 

हरिशंकर गोयल "हरि" 
13.5.22 


   23
10 Comments

kashish

12-Feb-2023 02:25 PM

nice

Reply

sunanda

01-Feb-2023 02:47 PM

nice

Reply

shweta soni

18-Jul-2022 12:05 AM

Nice 👍

Reply